क्या 29 अप्रैल को हो जाएगा दुनिया का महाविनाश? NASA ने बताया पूरा सच, जानकर रह जाओगे हैरान

नासा के अनुसार, एक प्रमुख क्षुद्रग्रह अगले महीने पृथ्वी के बहुत करीब से गुजरेगा, लेकिन पृथ्वी से नहीं टकराएगा। 29 अप्रैल को, लगभग 1.1 से 2.5 मील का बड़ा क्षुद्रग्रह पृथ्वी के पास से गुजरेगा। इसका मतलब पृथ्वी से टकराएगा नहीं, लेकिन अगर यह टकराता है, तो इससे पृथ्वी को बहुत नुकसान होगा।

Google search
इसे क्षुद्रग्रह 52768 (1998 OR2) कहा जाता है, और जब यह पहली बार 1998 में खोजा गया था, तो नासा ने इसे एक बड़े भूकंप के रूप में वर्णित किया। यह पृथ्वी की 3,908,791 मील प्रति घंटे 19,461 मील की औसत गति से गुजरेगी।
इस क्षुद्रग्रह को संभावित खतरनाक वस्तु के रूप में वर्गीकृत किया गया है क्योंकि यह पृथ्वी की कक्षा के बहुत करीब से गुजरता है, लेकिन वर्तमान में यह नासा के संभावित भविष्य के पृथ्वी प्रभाव की सूची में नहीं है। जिसे नासा के सेंट्री सिस्टम द्वारा एकत्र और निगरानी किया जाता है। यह अगले दो महीनों में पृथ्वी के करीब से गुजरने वाला सबसे बड़ा क्षुद्रग्रह होगा लेकिन यह अब तक का सबसे बड़ा क्षुद्रग्रह नहीं है।

Google search
अब तक का सबसे बड़ा क्षुद्रग्रह 3122 फ्लोरेंस (1981 ईटी 3) था, जो 1 सितंबर, 2017 को पृथ्वी से गुज़रा और भाग्य के साथ पारित हुआ। वही क्षुद्रग्रह 2 सितंबर, 2057 को फिर से गुजरेगा, जो 2.5 और 5.5 मील चौड़ा है।
इससे पहले इसी तरह का एक खतरा आया था, जब अगस्त 2019 में एक छोटा क्षुद्रग्रह पारित हुआ था, जब नासा ने कहा था कि यह पृथ्वी से नहीं गुजरेगा, लेकिन बहुत करीब से गुजरेगा।

Google search
हालांकि अगले महीने से क्षुद्रग्रह के गुजरने की संभावना कम है, लेकिन नासा ने कहा है कि वह अगली बार विनाशकारी क्षुद्रग्रह को पारित करेगा।
इस पर आपकि क्या राइ है हमे कॉमेंट मैं जरूर बताए और ऐसीही न्यूज़ पढ़ने के लिए फॉलो कीजिये हमारी चैनल को और न्यूज़ अच्छि लगे तो लाइक और शेयर जरूर करे धन्यवाद।
close