गर्भवती महिलाओं को सोते समय भूलकर भी नहीं करना चाहिए यह काम, वरना पछताना पड़ सकता है

मां बनने पर हर महिला को जीवन की सबसे बड़ी खुशी मिलती है। गर्भावस्था में महिलाओं को खुद के शरीर का और गर्भ में पल रहे बच्चे का खास ख्याल रखना पड़ता है। क्योंकि यह समय महिलाओं के लिए काफी नाजुक होता है। इस समय महिला की छोटी सी गलती गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है। इसलिए प्रेग्नेंसी के समय हर महिला को अपने शरीर का खास ख्याल रखना चाहिए।

Third party image reference
प्रेग्नेंसी के समय अधिकतर महिलाओं को पता नहीं होता है कि कैसा भोजन करना चाहिए ? और किस तरह से सोना चाहिए ? प्रेग्नेंसी के समय गलत तरीके से सोना महिलाओं के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताएंगे। आइए जानते हैं। गर्भवती महिलाओं को सोते समय भूलकर भी नहीं करना चाहिए यह काम, वरना बाद में पछताना पड़ सकता है।
पीठ के बल सोने की गलती

Third party image reference
गर्भवती महिलाओं को कभी भी पीठ के बल नहीं सोना चाहिए। क्योंकि गर्भावस्था के समय गर्भाशय का पूरा बाहर पीठ के शिरा पर पड़ता है। और शिरा महिला के शरीर के निचले हिस्से से रक्त को ह्रदय तक पहुंचाने का काम करती है। अगर गर्भावस्था में महिला पीठ के बल से होती है तो महिला को कई गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए ऐसी गलती नहीं करनी चाहिए।
दाएं ओर सोने की गलती
गर्भवती महिलाओं को दाएं तरफ मुंह करके नहीं सोना चाहिए। प्रेगनेंसी में दाएं तरफ मुंह करके सोने से जिगर पर दबाव पड़ता है। जो प्रेग्नेंट महिला और गर्भ में पल रहे बच्चे दोनों के लिए नुकसानदायक होता है। इसलिए प्रेग्नेंसी के समय महिला को दाएं तरफ मुंह करके नहीं सोना चाहिए।
बाएं तरफ सोना है बेहतर

Third party image reference
प्रेग्नेंट महिलाओं को बाईं तरफ मुंह करके सोना चाहिए। ऐसा करना महिला और गर्भ में पल रहे बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होता है। बाईं तरफ मुंह करके सोने से गर्भवती महिला के पेट में पल रहे बच्चे के शरीर में खून का बहाव अच्छी तरह से होता है। और बच्चे को भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन और पोषक तत्व भी मिलते हैं। बाएं तरफ मुंह करके सोने से महिला के अंदरूनी अंगों पर दबाव कम पड़ता है। और गर्भ में पल रहा बच्चा सुरक्षित और स्वस्थ रहता है।
close