LPG, जनधन या किसान योजना वाले सभी लोग ध्यान दे खाते में पैसा आए या नहीं घर बैठे चैक करे

Lockdown के बीच सरकार ने आम आदमी और गरीब को बड़ी राहत दी है और इसके लिए पिछले महीने ही वित्त मंत्री ने पैकेज का ऐलान किया था। इस पैकेज में जहां जनधन खाते में हर महीने 500 रुपए देने के साथ ही मुफ्त LPG सिलेंडर के अलावा किसानों को भी किसान योजना के तहत राहत दी गई है। सरकार ने यह रकन सीधे बैंक खाते में हर महीने के हिसाब से ट्रांसफर करने का ऐलान किया था और यह करना भी शुरू कर दिया है। किसी भी तरह के ऑनलाइन पेमेंट की रकम इन दिनों सीधे ही बैंक खाते में आ जाती है। अब अगर आप भी बैंक नहीं जा पा रहे हैं तो जानिए कैसे घर बैठे आप अपने मोबाइल से ही यह जान सकते हैं कि आपके जनधन खाते में पैसे आए या नहीं या फिर LPG सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी पहुंची या नहीं।

LPG, जनधन या किसान योजना वाले सभी लोग ध्यान दे  खाते में पैसा आए या नहीं घर बैठे चैक करे।
Third party image reference
ऐसी बहुत सारी योजनाएं और बेनेफिट हैं जिनका पैसा सरकार सीधे लोगों के खाते
में भेजती है। लॉकडाउन के मद्देनजर सरकार ने किसान योजना का पैसा जल्दी भेजने और जन धन खाताधारकों के खाते में अलग से बतौर पैसे ट्रांसफर करने का ऐलान किया है। इसके अलावा करोड़ों लोगों के खाते में हर महीने एलपीजी गैस की सब्सिडी भी ट्रांसफर की जाती है। मगर आपको ये कैसे पता चले कि आपके खाते में इन योजनाओं के पैसे आए या नहीं। जरूरतमंदों और पात्र लोगों के खातों में सरकार की तरफ से 500 रुपये से लेकर 2000 रुपये तक भेजे गए हैं। अकसर लोग खाते में पैसे की जानकारी लेने के लिए बैंक जाते हैं। आपको भी इसके लिए बैंक ब्रांच जाना पड़ सकता है। मगर एक ऐसा तरीका है जिससे आप घर बैठे खाते में पैसे आए या नहीं इसकी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Third party image reference
इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे और इनकी मदद से आप आसानी से यह जान सकेंगे कि आपके खाते में पैसे आए या नहीं। हम आपको बताते हैं इसकी पूरी प्रक्रिया।
ये है जानकारी हासिल करने का तरीका
सबसे पहले आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एक सरकारी वेब पोर्टल है पब्लिक मैनेजमेंट फाइनेंशियल सिस्टम (पीएफएमएस)। इसी पोर्टल के जरिए आप बैठे-बैठे खाते में पैसे ट्रांसफर की जानकारी ले सकते हैं। दरअसल ये एक खास सरकारी सॉफ्टवेयर है। सरकार इसी के जरिए आपके खाते में सब्सिडी और बाकी पैसा ट्रांसफर करती है। इसका सबसे बड़ा फायदा है कि इससे हेराफेरी की कोई गुंजाइश नहीं रह जाती। सीधा पैसा सरकार की तरफ से आपके खाते में आता है। किसी किस्म का कोई बिचौलिया न होने के कारण गरीबों को सरकार की तरफ से भेजा गया पूरा पैसा मिलता है।

Third party image reference
यह है तरीका
इसके लिए आपको सबसे पहले आपको pfms.nic.in/NewDefaultHome.aspx पर क्लिक करके Public Financial Management System PFMS पर जाना होगा।

Third party image reference
- यहां आपको Know Your Payments के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- इसके खुलने में थोड़ी परेशानी हो सकती है लेकिन इसके खुलते ही आपको यहां बैंक का नाम डालना होगा।
- इसके बाद उसमें अपना बैंक अकाउंट नंबर डालें।
- इसे कंफर्म करने के लिए आपको फिर से अकाउंट नंबर डालने के लिए कहा जाएगा।
- इसके बाद आपको नीचे दिए के कैप्चा कोड को डालना होगा।
- इसे डालने के बाद यहां दिए सर्च बटन पर क्लिक करें।
- क्लिक करते ही आपके सामने आपके बैंक खाते से जुड़ी जानकारी आ जाएगी। जिसमें यह सारी जानकारी होगी कि यह पैसे कहां से आए हैं।
अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया है तो लाइक, शेयर जरुर करे। ऐसे ही लेटेस्ट न्यूज़ अपने मोबाइल पर पाने के लिए हमें अभी फॉलो करे। किसी भी प्रकार के सवालों के लिए हमें कमेंट करे हम कोशिश करेंगे कि हम आपके सवालों का जवाब दे पाए।
धन्यवाद
close